भारत के संविधान को हिंदी में डाउनलोड करने के लिए लिंक Download link of Constitution Of India In English/HINDI //Our Baba Saheb Dr Ambedkar was Architect of Indian Constitution


किसी भी  देश के नागरिक का ये कर्त्तव्य है की वो अपने संविधान को  ठीक से जाने और समझे। “Download Hindi,Sanskrit Books, Novels, Ebooks & PDFs For Free – Coming Soon!! कड़ी  को आगे बढ़ाते हुए  हम  सबसे पहले “भारत का संविधान” को हिंदी और अंग्रेजी में डाउनलोड करने के लिए  डाउनलोड लिंक्स उपलब्ध करा  रहे हैं।  इसे जरुर पढ़ें और भारत  का नागरिक होने के होने के नाते अपने अधिकारों को ठीक से जाने।

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Download Constitution Of India In English

ambedkar samvidhanhttp://www.cgsird.gov.in/constitution.pdf

Download Constitution Of India In Hindi

अनुक्रमणिक [Index]

http://lawmin.nic.in/coi/Index.pdf

(0) भारत का संविधानउद्देशिका [Preamble]

http://lawmin.nic.in/coi/preamble.pdf

(1) भाग 1  : संघ और उसके राज्यक्षेत्र [Union and its Territory]

http://lawmin.nic.in/coi/part1.pdf

(2) भाग 2  : नागरिकता [Citizenship]

http://lawmin.nic.in/coi/partII.pdf

(3) भाग 3  : मूल अधिकार [Fundamental Rights]

http://lawmin.nic.in/coi/partIII.pdf

(4) भाग 4  : राज्य के नीति निर्देशक तत्व [Directive Principles of State Policy]

http://lawmin.nic.in/coi/PartIV.pdf

(5) भाग 4  : मूल कर्तव्य [Fundamental Duties]

http://lawmin.nic.in/coi/PartIVA.pdf

(6) भाग 5  : संघ [The Union]

http://lawmin.nic.in/coi/PartV.pdf

(7) भाग 6  : राज्य [The States]

http://lawmin.nic.in/coi/PartVI.pdf

(8) भाग 7  : पहली अनुसूची के भाग के राज्य [States in the B part of the First schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/PartVII.pdf

(9) भाग 8  : संघ राज्यक्षेत्र [The Union Territories]

http://lawmin.nic.in/coi/PartVIII.pdf

(10) भाग 9  : पंचायत [The Panchayats]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTIX.pdf

(11) भाग 9 : नगरपालिकाएं [The Municipalities]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTIXA.pdf

(12) भाग 10 : अनुसूचित और जनजाति क्षेत्र [The Cooperative Societies]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTX.pdf

(13) भाग 11 : संघ और राज्यों के बीच संबंध [The scheduled and Tribal Areas]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXI.pdf

(14) भाग 12 : वित्त, सम्पत्ति, संविदाएं और वाद [Relations between the Union  and the States]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXII.pdf

(15) भाग 13 : भारत के राज्यक्षेत्र के अन्दर व्यापार, वाणिज्य और समागम [Finance,Property,  Contracts and Suits]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXIII.pdf

(16) भाग 14 : संघ और राज्यों के अधीन सेवाएं [Trade and Commerce within the territory of India]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXIV.pdf

(17) भाग 14 : अधिकरण [Services Under the Union, the States]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXIVA.pdf

(18) भाग 15 : निर्वाचन [Tribunals]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXV.pdf

(19) भाग 16 : कुछ वर्गों के संबंध में विशेष उपबंध [Elections]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXVI.pdf

(20) भाग 17 : राजभाषा [Special Provisions Relating to certain Classes]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXVII.pdf

(21) भाग 18 : आपात उपबंध [Languages]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXVIII.pdf

(22) भाग 19 : प्रकीर्ण [Emergency Provisions]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXIX.pdf

(23) भाग 20 : संविधान का संशोधन [Amendment of the Constitution]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXX.pdf

(24) भाग 21 : अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष उपबंध [Temporary, Transitional and Special Provisions]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXXI.pdf

(25) भाग 22 : संक्षिप्त नाम, प्रारम्भ, हिन्दी में प्राधिकृत पाठ और निरसन [Short title, date of commencement, Authoritative text in Hindi and Repeals]

http://lawmin.nic.in/coi/PARTXXII.pdf


अनुसूचियाँ

पहली अनुसूची [First Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/FIRST-SCHEDULE.pdf

दूसरी अनुसूची [Second Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/SECOND-SCHEDULE.pdf

तीसरी अनुसूची [Third Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/THIRD-SCHEDULE.pdf

चौथी अनुसूची [Fourth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/FOURTH-SCHEDULE.pdf

पाँचवीं अनुसूची [Fifth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/FIFTH-SCHEDULE.pdf

छठी अनुसूची [Six Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/SIXTH-SCHEDULE.pdf

सातवीं अनुसूची [Seventh Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/SEVENTH-SCHEDULE.pdf

आठवीं अनुसूची [Eighth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/EIGHTH-SCHEDULE.pdf

नौवीं अनुसूची [Ninth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/NINTH-SCHEDULE.pdf

दसवीं अनुसूची [Tenth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/TENTH-SCHEDULE.pdf

ग्यारहवीं अनुसूची [Eleventh Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/ELEVENTH-SCHEDULE.pdf

बारहवीं अनुसूची [Twelfth Schedule]

http://lawmin.nic.in/coi/TWELFTH-SCHEDULE.pdf


परिशिष्ट

परिशिष्ट-1 [Appendix 1]

http://lawmin.nic.in/coi/APPENDIX-I.pdf

परिशिष्ट-2 [Appendix 2]

http://lawmin.nic.in/coi/APPENDIX-II.pdf


परिशिष्ट-3 [Appendix 3]

http://lawmin.nic.in/coi/APPENDIX-III.pdf


परिशिष्ट-4 [Appendix 4]

http://lawmin.nic.in/coi/APPENDIX-IV.pdf


परिशिष्ट-5 [Appendix 5]

http://lawmin.nic.in/coi/APPENDIX-V.pdf

91 thoughts on “भारत के संविधान को हिंदी में डाउनलोड करने के लिए लिंक Download link of Constitution Of India In English/HINDI //Our Baba Saheb Dr Ambedkar was Architect of Indian Constitution

  1. Good information.

    *Copy of a report about Dhamma Kranti Divas celebrated at 26 Alipur Road,
    Delhi, the main brain behind it was that of Supreme Advocate, Bagh. *

    These are the pictures are the pictures of function concerning the
    celebrations organised by the group the main brain behind it was that of
    Supreme Advocate, Bagh.

    Dharmataran Divas on 13 October 2013 held at Dr. Ambedkar Memorial at 26
    Alipur Road, Delhi, which is also the place where the Bodhisattva Bharat
    Ratna Baba Saheb Dr B R Ambedkar, the Chief Architect of Constitution of
    India had breathed his last on 6 December, 1956.

    The chief organiser of the function was Advocate Bagh of Supreme Court of
    India. He had been good enough to invite me to be the chief speaker on this
    historic occasion. On account of having pain in the spine, I was unable to
    get to the dias and squat there for long. On my request, the organisers had
    been good enough to provided me a chair in front of the dais.

    I had presented a paper in Hindi but spoken mostly extempore. One of the
    main questions I had posed before the audience was as to what was the way
    to get justice from the injustice of joint electorates imposed on the
    weaker sections by the Poona Pact of i932, signed between the few leaders
    of Hinduism on behalf of Mahatma Gandhi who had been sent by the Hindus as
    the only representative of theirs in Round Table Conferences held in London
    in 1930, 1931 and 1932.

    The then Prime Minister of England presiding over the Conference. While
    discussing the fate of the Depressed Classes in independent India, in the
    light of able advocacy of Dr. Ambedkar to the effect that they be granted
    the separate electorates in independent India, which meant that they would
    elect their own representatives in the elected bodies.

    Mahatma Gandhi had suggested to the Prime Minister in a letter to him that
    the decision regarding separate electorates be changed since it would
    surely bring an end to Hinduism, which rested t on Varna Vyvastha, which
    was analytically speaking anti-masses, divisive in fact divisive,
    exploitative and oppressive of 90% population.

    The Prime Minister had declined the request of the Mahatma on the ground
    that since it was an arbitration award delivered on the joint request of
    all the delegates representing various interest. Interestingly, no minority
    leaders had supported Dr. Ambedkar in the matter saying that it was an
    internal problem of the Hindus. The Prime Minister had however suggested
    the way out that in view of the demand put forwarded by Dr. Ambedkar only,
    it was possible to accept the agreed modification, on a settlement between
    him on behalf of Hindus and Dr. Ambedkar on the concerned question.

    Accordingly, the Mahatma had gone on indefinite hunger strike till his
    death if Dr. Ambedkar did not agree to a suggested settlement. Dr. Ambedkar
    had put under all round pressure from all sides tyo save the life of the
    Mahatma. One possible threat that was seen nationally that the Mahtma
    died, the lives of Ambedkar and all the Depressed Classes would also be
    brought to an end.

    Ambedkar had to see a better advantage in agreeing to the change from
    separate electorates to joint electorates. Accordingly, the change was
    incorporated in a settlement which came to be known as Poona Pact.

    The Depressed Classes or modern Dalits had been suffering that injustice up
    to the independence day, since the settlement was also incorporated into
    Government of India Pact 1935. The s aid Act was replaced by Constitution
    of India, whose main architect Dr. Ambedkar had become strangely on the
    suggestion of the same Mahatma Gandhi.

    While making the constitution there was a chance to put an end to the said
    in justice. It is not clearly known to us particular efforts were made to
    change the position which had been imposed on such classes under duress in
    1932.

    I had suggested to that legal luminaries of India ought to deliberated on
    the issue and suggest as t how the said injustice can be removed b from the
    masses, since the representatives from such classes going to Parliament had
    been alleged by Dr. Ambedkar to open their mouths only when they had to
    yawn.

    The elected represented could be saved from such charges only by suitably
    amending the Constitution, I had said.

    Another message on destruction of ghee so that a canal of ghee was flowing:

    As per my analysis of Manusmriti, the aim of this Varnaashrma Dharma, which
    is ancient name of modern Hinduism, is the all-round exploitation of the
    Shudras who are modern common masses, by the Dvijas, namely, Brahmana,
    Kshatriya and Vaisyas in all possible ways. Therefore, it is useless to
    expect anything sensible from them.

    Dvijas is not a group of equal persons. Brahmana is the creators of their
    own life style which must be free from all sorts of bodily discomfort. He
    has created a group of Kshtriyas for his own protection and that of Vaisyas
    for storing the unearned wealth.

    Such mindless actions are sure to cause more shortages and therefore more
    worries and troubles for common masses. If so the cause of their dharma
    must be served.

  2. my name is meenu. mere son ne love marriage kiya last year or last year se hamare ghar mein problem hi problems hai… or ab main unhe yahan se jaane ke liye keh rahi hu toh mera beta said me keh woh hum par apni wife se case karwa dega….. maine usse (bedakhl) karwa diya hai… please guide hum kya kar sakte hai next step….or where i can get information regarding this case…

    • AAP APNE BACCHO KO KANOONI ROOP SE BEDAKHAL KAR SAKTE HAIN, KISI vakeel se milo , wo Akhbaar me nikalwayega ko aaj is din se fala vyakti ka fala vyakti par kisi prakar ka lenden nahin hai aaj ke baat koi bhi karyawahi sweekar nahin ki jayegi. Aisa karne ke baaad UN logon ka AAP par koi CLAIM nahin rah jata KANOONI taur par. Imotionally aap use samjha sakti ho ki bete humne ye sab is budape me kanoono karvahi ke pachde se bachne ke liye kiya hai. Par hum tuje apne man se walise hi chahte hain jaise pahle…Har baat ka samadhan baatcheet se hota hai.poora saal ek saath na rahe kich maheene saath kuch maheene alag isse pyar bhi bana rahta hai….BAki aap khud samajhdaar hain.

      • “जिस समाज का इतिहास नहीं होता,
        वह समाज कभी भी शासक नहीं बन पाता…

        क्यूकी,

        इतिहास से “प्रेरणा” मिलती है,
        प्रेरणा से “जागृति” आती है,
        जागृति से “सोच” बनती है,
        सोच से “ताकत”:बनती है,
        ताकत से “शक्ति” बनती है,
        और शक्ति से “शासक” बनता है…!!”

        – Dr B.R. Ambedkar…

    • “जिस समाज का इतिहास नहीं होता,
      वह समाज कभी भी शासक नहीं बन पाता…

      क्यूकी,

      इतिहास से “प्रेरणा” मिलती है,
      प्रेरणा से “जागृति” आती है,
      जागृति से “सोच” बनती है,
      सोच से “ताकत”:बनती है,
      ताकत से “शक्ति” बनती है,
      और शक्ति से “शासक” बनता है…!!”

      – Dr B.R. Ambedkar…

      • यह किस्सा ईरान का है. खुसरो प्रथम के नाम से ईरान का शासक बनने से बहुत पहले खुसरो एक गुरुकुल में रहता था और उसके गुरु उसे समस्त शास्त्र और विद्या में पारंगत करने के लिए प्रतिबद्ध थे.
        एक दिन खुसरो के गुरु ने अकारण ही उसे कठोर शारीरिक दंड दे दिया. कई वर्ष बाद जब खुसरो राजगद्दी पर बैठा तो उसने सबसे पहले अपने गुरु को महल में बुलवाया और पूछा कि उन्होंने सालों पहले किस अपराध के लिए उसे कठोर दंड दिया था.
        “आपने मुझे अकारण ही कठोर दंड क्यों दिया? आप भलीभांति जानते थे कि मैंने कोई भी गलती या अपराध नहीं किया था”.
        “जब मैंने तुम्हारी बुद्धिमता देखी तब में यह जान गया कि एक-न-एक दिन तुम अपने पिता के साम्राज्य के उत्तराधिकारी अवश्य बनोगे,” गुरु ने कहा.
        “तब मैंने यह निश्चय किया कि तुम्हें इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि किसी व्यक्ति के साथ किया गया अन्याय उसके हृदय को आजीवन मथता रहता है. मैं आशा करता हूं कि तुम किसी भी व्यक्ति को बिना किसी कारण के कभी प्रताड़ित नहीं करोगे.”

      • hie m amogh mera ek swal hai.., mai sochta hu agar ladka ladkki ek dusre se pyar krte hai ladki acche gharse na pr acche sanskar wali ho, dikhne me itni bhi modern na ho pr job krti ho gharke kamo me help krti ho sabka khayal rakhti ho to unko love marraige krnese unke parents ko kya dikkat hoti hai jinse uke gharpe problem hi problems creat ho jayegi…..?

      • Marrige is institution of trust and cooperation. If you get it go for it, In india marriges are caste based so there is social pressure to marry in caste.It is generally seen that out of caste marriges are successful in case of RICH but fails in case of poor.It is not general rule, Individual to individual case is different.

        But I wonder why you asked this question here on this post….

      • AGAR AISA HAI TO KOI BHI JAATI KA FIRST TIME ITIHAS KEISE BANA ? AND KUCHH AISE BHI SHASHAK HAI AUR THE JISKA KOI ITIHAS NAHI THA…

        BE POSITIVE…AND SAY “PRERNA APNE KASHT SE LO, APNE AAP SE LO AUR ITIHAS KHUD KA BANAO, TABHI TAAKAT AUR SHASHAK BANNE KI SHAKTI AAYEGI”

  3. sir

    mera sawal ye hai ki mere ek relative ne central bank of India se 200000 rupay loan liy murgee from kholne ke liye ye eas loan me mere Dada g garenter bane the vo ek retayard fourth class employ hai govt of India me eas loan ko pass karane ke liye bank ne unki 50000 rupay ki fixed deposit koSecurityaur karib 35000rupay cash jama karvaya tab ja ke loan
    pass huaa tha par ye 2006 me liya gaya tha mere relative ne pahle kuch 5,6 month tak bank ka kist sahi se bhara par kuch mahino ke baad vo kahi bhag gaya jiske chalte bank ne mere Dada g ke monthly pension me se kist katne laga aur vo 50000rupay ki fd bank ne bina koi suchna diye use uas loan me se ghata diya mai ye janna chahta hu ki kya mai bank pe aur mere dhokhebaj relative pe koi mukadma kar sakta hu ki nahi…aapki bahut ho kripa hogi

    regard
    manish singh

  4. I am a Rly employee and want to clean cortuption from our system but the process for giving information abt corruption to the relevent authority is not so clear, because by doing this we have to face lot of pressure from every side so i need any medium by which i can easily approach. BIRAJ SINGH

  5. HINDI ME NI HUA AUR UP KA LDKA HU TO ENGLISH TO ITNI AATI NI NA TO HINDI KA LINK KAHA H MALOOM HO TO JAROR BTANA BTANA HMKO …………DHANYAVAD

  6. नाली दरवाज बंद करने में कौन सा कानून लागू होगा

  7. Mera sval ye h ki mere ghar ki aarthik sthati achi nhi
    h aur me apni life me kuch karna chahta hu plz aap muje graduate lone lane ke bare me jankari de please give me advice

    • aap sabse pahle LLB karo fir desh ka samvidhan acche se samjho , desh ka itihas samjo, samajik tana bana samjo, fir rajniti me dav pech khelo fir kahin jakar aap PM ke liye tayar ho payenge…uske baad bachta hai aapko jyada se jyada politicion ka support jutana hoga….

      waise is desh me PM banne ke liye badi partiyon me bada pad hasil karna padega

    • आरक्षण को लेकर अपनी जानकारी दुरुस्त करें:

      जब भेदभाव धर्म आधारित जाती के आधार पर है तो आरक्षण भी उसी आधार पर होगा, आप अच्छी तरह जानते हैं किस धर्म में किसके साथ कैसे अन्य होता है
      आरक्षण गरीबी दूर करने का प्रोग्राम नहीं है सरकार में वंचितों की प्रतिनिधित्व देने के लिए है| अगर ये गरीबी दूर करने का प्रोग्राम होता तो आरक्षण प्रतिशत के जितने प्राइवेट नौकरिओं ,स्कूल,कालेज ,यूनिवर्सिटी, कंपनिया, शॉपिंग माल, फैक्ट्रियां आदि के मालिक बहुजन लोग होते, न की इन सभी के मालिक सिर्फ सवर्ण होते|

      अगर आप निस्पक्ष होकर सोचोगे तो समझ पाओगे, अधिक जानकारी के लिए निम्न लिंक पढ़ें

      https://samaybuddha.wordpress.com/2015/12/31/arakshan-ka-itihas-advocate-kushal-chandra/

      https://samaybuddha.wordpress.com/2016/01/06/arakshan-ko-leke-bhram-aur-tathye/

  8. Aged him kisi bank main some rupeeya jams kiya 5year ke leye for hum time pura hone me baad him rupee lens me liye gaye to bank bala manager rupee nahi deta hai to him kya kre

  9. सर, गोरमेंट करमचारी के गिरफ्तारी हौने का किया नियम है सर पूरे विवरण मे बताना ।

  10. आदरणीय महौदय, नमस्कार, मेरा नाम हरपाल सूर्या हैं एवं मेरा मानना है कि गाय हमारें धर्म की मूल है ओर इसी नाते हम भारतवासी गाय को माँ का दर्जा देते हुये उसे पूजतें हैं, इसी उदेश्य के चलते मैं करीब दस वर्षों से गौसेवा ओर गौरक्षा के कार्य में समर्पित हो गया हुँ लेकिन मैं एक ही जगह पर रूक कर गौसेवा एवं रक्षा करनें में सक्ष्म न था अत: मैंने करीब तीन वर्ष पहलें एक संस्था हिन्दपुत्र गौरक्षा दल के नाम से रजिस्ट्र करवाई ओर इसमें जुड़े हुये सदस्यों के कड़े परिश्रम के चलतें बहुत ही अल्प समय में संस्था की शाखाऐं भारत वर्ष के दस से भी अधिक राज्यों में शाखाऐं खोलते हुये एक इतिहास रचा हैं ओर संस्था की अलग अलग शाखायों के वीर सदस्यों नें करीब करीब 200 ट्रक एवं कैंटरों को पकड़ते हुये पुलिस को सोंपा हैं जो गौतस्करी करते थे ओर करीब 150 गौतस्करों पर विभिन्न धाराओं के तहत मुकद्दमें दर्ज करवाऐं हैं ओर सैंकड़ो गौवंशों की जान की रक्षा की है ओर निरंतर जारी है ! मान्यावर जी, मैं संस्था का संस्थापक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद पर सेवारत्त हुँ जिसके कारण मैं गौतस्करों के सीधे तोर पर निशानें में हुँ ओर मुझ पर कई बार जानलेवा हमलें भी हुयें हैं जिनकी शिकायतें मेरे द्वारा सबंधित क्षेत्रों के थाने चोंकियों में की गई हैं ! क्या मुझे मेरी आत्म रक्षा के लिऐ शस्त्र-लाइसेंस प्राप्त करनें का अधिकार है या नहीं ? क्योंकि मैं पिछले लगभग तीन वर्षों से शस्त्र-लाइसेंस प्राप्त करनें के लिऐ जिला सिरसा हरियाणा के प्रसाशन के चक्कर काट रहा हुँ जबकि प्रसाशन द्वारा तमाम अपेक्षित कार्यवाई को मैं मुकम्मिल कर चुका हुँ !
    धन्यावाद सहित !
    हरपाल सूर्या
    +919315595536

    • dear sir kya app ko hamare kanoon par faith nhi hai jo app khud hi kanin hath me lene ki soch rahe hai ye galat hai bhai pz go for the rss and join to us

    • मेरा आपसे एक सवाल हे कि जब गाय दूध नहीं देती हे और वह वृद्ध हो चुकी हे तो आप लोग उसका क्या करोगे ।आज के समय में भारत के इंसानों के खाने के लाले हैं फिर आप इन गायों का क्या करोगे जो न तो दूध देती है और न ही खेत में काम की रहती हैं।इसी तरह बैल जब किसान के किसी काम का नहीं होता तो किसान उसे कसाई को बेच देता है।कसाई खुद पैदा नहीं कर रहा है उन्हें आप लोग ही बेच रहे हो।वो बेचारा रुपए देकर खरीद रहा हे।
      इसमें सबसे बड़े दोषी आप ही हो।

      • pr bhai ji aap ye btaao ki agr sabhi people apki tarah soch rakhne lage to is desh me animal ki taadaat badh jayegi or log khud hi nature ko apne against kr lenge. matlab ki jo nature ka rule hai ki jo peda hua hai usko marna b hai or ek baat kon se log insaaniyat ko nibha rhe hai agr animal aged ho jata hai ya wo kisi kaam ka ni rehta to log use kon paal – pos rhe hai. pr kehene ko to log badi badi philosophy kr dete hai pr real me koi ni krta. so nature ka rule hai use aap hum theek ni kr skte qki iske against jaoge to insaaniyat pr hi ulta asar pad dayega. fever etc. ho jayege.

      • Sbse palhe to jeev hatya pap h or jb aapke maa baap bude ho jate h kisi kam k layk nhi rhte to kya aap unhe bhi mar doge unse apna pet bharoge

  11. agar koi sarkar full bahumat se satta me aati hai aur fir wo janta ke wade ko pura nahi kar pati hai jo janta se kiya gaya tha to kya us sarkar ko 5 saal se pahle giraya ja sakta hai janta ke pas kya aisa koi power hai …..

  12. mera sawal ye hai ke me kisi aur desh ki ladki se shadi karna chahta hu to kya wo idhar ki nagrik ban sakti hai kya wo idhar job kar sakti hai kya me ushe idhar la sakta hu and plz mere sawal ka javab dena and wo fiji ki nagrik hai and hum jald hi shadi karna chahte hai to kya wo idhar india me nagrik ban sakti hai and agar ban sakti hai to kitne dino me ya kitne time time pe and kya rulez hai ishke plz mujhe bataye

  13. Sir
    Mera naam pankaj singh h ot meri shadi ko lagbhag 2 saal hone wale h in 2 saalo me mujhe itna paresham kar diya h meri wife or mere sasural walon yahan tak ki main unk kahne par apna ghar bhi chhod diya h.
    Mujhe ab meri wife ki taraf se dhamki bhi milti h ki main aag laga kar mar jayungi ya fanshi laga lungi yahan tak bolti h ki mere ladke ko bhi marne ki baat karti h or mere sasural wale mujhse 2 lakh rs k liye bolte h k 2 lakh rs de do or talak le lo batao me kya karun mujhe koi rasta nahi sujh rha ek baat or mujhe khana bhi bana kar nhi de ti plz help me.

  14. ) भाग 10 : अनुसूचितऔरजनजातिक्षेत्र [The Cooperative Societies]

    http://lawmin.nic.in/coi/PARTX.pdf

    (13) भाग 11 : संघऔरराज्योंकेबीचसंबंध [The scheduled and Tribal Areas]

    http://lawmin.nic.in/coi/PARTXI.pdf

    (14) भाग 12 : वित्त, सम्पत्ति, संविदाएंऔरवाद [Relations between the Union and the States]

    http://lawmin.nic.in/coi/PARTXII.pdf

    (15) भाग 13 : भारत केराज्यक्षेत्रकेअन्दरव्यापार, वाणिज्यऔरसमागम [Finance,Property, Contracts and Suits]

    Plz check hindi & english are not match.

  15. my name is sheetal kalu after marriage my name is sheetal simon..may ST cast ke hu or Mary husband General cast Kay hy Mary 2 bucchay hy..Mary husband say divorce ho gaya hy or bacchay mary costody may hy..kaya may apny baccho ko ST costs may karw sakate hu. or knowledge Kay leya kaya karna hoga

  16. गाय की भूख़ प्यास से मौत हो रही है इसका जिमेद्दार कौन है

  17. sir muche ye samch nahi aata ki ye sarkari nokari vale log itne baw kyu khate hai sidhe sidhe jawab kyu nahi dete hai plz muche batao

    • isiliye to Public Sector peeche ja raha hai aur PRIVATE sector tarraki kar raha hai…aisa hi chalta raha to ek din Private sector SARKAR se bhi jyada takatvar ban sakta hai …..Itna takatwar ki apne baat na manne par wo satta palat bhi kar sakta hai…..aise me PUBLIK ko nyay milne ki umeed hi khatam ho jayegi…Mixed econony Public+ Private are bect jismen private par check and balance banana chahiye

  18. Sir ek sawal hi ki hamare desh me chote kam ho ya bara sab me ghush khori, kamisan, Dalali log karte hi or kahte hi ki ham desh bhakt hi in logo ka kya karna chahiye..
    ..I Love my Indiya..jai hind

  19. father of indian constitution dr b r ambedkar the symbol of knowledge the real greatest indian dr bhimrao ramji ambedkar….based on justice n pease

  20. Pingback: ਪੰਜਾਬੀ ਮਾਧਿਅਮ ਰਾਹੀਂ ਜਨਰਲ ਸਟੱਡੀਜ਼ ਦੀ ਤਿਆਰੀ ਲਈ ਲਿੰਕ – upscpunjabiprep

  21. Deras all of indians we are safe & implimented contstns of india in every realstic indians we are not gaited with in 70 yeras old in the sprit of origin indians why becauces we are not generated leadership in our (caste)circle not for jaat thay are two very dirnt word s but very danger humary capacity ias /ips/1st class service provider ki nahi hogi tub tak hum & hamara samaj bhekhari hi raheiga it is 100% truth hai

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