विश्वपुरूष बाबासाहेब डॉ. बी.आर. आंबेडकर के बारे में 55 रोचक तथ्य••• जिसे आप शायद नहीं जानते…


Fact 1: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अपने माता-पिता की चौदहवीं और आखिरी संतान थे।
Fact 2: डॉ. अंबेडकर के पूर्वज काफी समय तक ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कम्पनी में एम्प्लोयेड थे और उनके पिता ब्रिटिश इंडियन आर्मी में Mhow cantonment में तैनात थे। चुकी उस समय अछूतो को भारत के किसी भी नोकरी में कोई अधिकार नहीं था वही केवल अंग्रेज जात पात को नहीं मानते थे। इसलिए अंग्रेजी शाशन में अछूतो की भर्ती होती थी
Fact 3: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का मूल या ओरिजिनल सरनेम अंबावडेकर था। लेकिन उनके शिक्षक, महादेव आंबेडकर, जो उन्हें बहुत मानते थे, ने स्कूल रिकार्ड्स में उनका नाम अंबावडेकर से आंबेडकर कर दिया।
Fact 4: बाबासाहेब मुंबई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में दो साल तक प्रिंसिपल पद पर कार्यरत रहे।
Fact 5: बाबासाहेब डॉ. बी. आर आंबेडकर भारतीय संविधान की धारा 370, जो जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देता है के खिलाफ थे। किन्तु उनकी लाख कोशिश के बावजूद गाँधीजी और नेहरुजी ने धारा 370 को भारतीय संविधान में जुड़वा दिया ।
Fact 6: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर विदेश जाकर अर्थशास्त्र डॉक्टरेट (PhD) की डिग्री हासिल करने वाले पहले भारतीय थे।
Fact 7: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर अपने समय के सबसे जादा पढेलिखे नेता और भारत के सबसे अधिक बुद्धिमान व्यक्ति थे। उस समय दुनिया के शीर्ष 5 विद्वानो में डॉ. बाबा साहेब का भी नाम दर्ज है।
Fact 8: डॉ. आंबेडकर ही एक मात्र भारतीय हैं जिनकी portrait लन्दन संग्रहालय में कार्ल मार्क्स के साथ लगी हुई है।
Fact 9: इंडियन फ्लैग में “अशोक चक्र” को जगह देने का श्रेय भी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को जाता है। यह बात बोहत कम लोग जानते हैं की इंडियन फ्लैग में गाँधीजी का चरखा नहीं बल्कि अशोक चक्र लगा हुआ है।
Fact 10: डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर Labor Member of the Viceroy’s Executive Council के सदस्य थे और उन्ही की वजह से फैक्ट्रियों में कम से कम 12-14 घंटे काम करने का नियम बदल कर सिर्फ ” 8 घंटे ” कर दिया गया था। वरना आज प्रत्येक कर्मचारी को 14 घंटे काम करना पड़ता। वेतन भत्ते, बोनस, एच. आर. ए., ग्रेजुएटी, ओवर टाइम, ग्रेड पे सिस्टम, महंगाई भत्ता, ये सब उन्ही के देन है।
Fact 11: वो बाबासाहेब ही थे जिन्होंने महिला श्रमिकों के लिए सहायक Maternity Benefit for women Labor, Women Labor welfare fund, Women and Child, Labor Protection Act जैसे कानून बनाए।
Fact 12: अर्थशास्त्र का Nobel Prize जीत चुके अर्थशास्त्री प्रो. अमर्त्य सेन डॉ. बी. आर आंबेडकर को अर्थशास्त्र में अपना पिता मानते हैं।
Fact 13: बेहतर विकास के लिए 50 के दशक में ही बाबासाहेब ने मध्य प्रदेश और बिहार के विभाजन का प्रस्ताव रखा था, पर सन 2000 में जाकर ही इनका विभाजन कर छत्तीसगढ़ और झारखण्ड का गठन किया गया।
Fact 14: डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर ने कुल 53 किताबें लिखी है और वे भारतीय संविधान के लेखक भी है। उन्होंने विश्व के सभी प्रमुख देशो के संविधान की तुलनात्मक रूप से पढाई की तथा अपने देश के लिए विश्व के सभी संविधानो का निचोड़ लिखा तथा उनमे वो सुधार किये जो अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जापान, स्विट्ज़रलैंड, इंग्लैंड आदि देशो में भी नहीं है। और इस तरह से विश्व का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा संविधान भारत देश का ही है। जो प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का विषय है।
Fact 15: बाबासाहेब के निजी ग्रंथालय “राजगृह” में 50,000 से भी अधिक उनकी किताबें थी और यह विश्व का सबसे बडा निजी ग्रंथालय था।
Fact 16: डॉ. बाबासाहेब ने लिखा हुआ  “waiting for a visa” यह आत्मचरित्र कोलंबिया विश्वविद्यालय में टेक्स्टबुक है।
Fact 17: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर बीसवी सदी में दुनिया के सबसे बुद्धिमान Jurist और Constitutionalist थे। जिनसे सलाह मशवरा लेने के लिए  सभी देशो के महान बुद्धिजीवी आया करते थे।
Fact 18: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर कुल 64 विषयों में मास्टर थे, केब्रिंज विश्वविद्यालय, इंग्लैड 2011 के अनुसार यह आकडे विश्व में सर्वाधिक है। इस विश्वविद्यालय ने बाबासाहेब को दुनिया के पहला सबसे बुद्धिमान व्यक्ति करार दिया है।
Fact 19: बाबासाहेब 9 भाषाए जानते थे_ हिंदी, पाली, संस्कृत, अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, मराठी, पर्शियन और गुजराती।
Fact 20: बाबासाहेब ने 21 साल तक विश्व के सभी धर्मों की तुलनात्मक रूप से पढाई की तथा इस निष्कर्ष पर पहुंचे की बौद्ध धर्म  “जाति व्यवस्था” और धार्मिक “कुरीतियों” का घोर विरोधी है। उन्होंने अपने अध्यन में यह भी पाया की हिन्दू धर्म में 10,000 से भी अधिक कुरीतियाँ  और जातिव्यवस्था है जिसके कारण समूचा भारत 6743 जातियों में बटा हुआ है। वे ब्राह्मणों के नहीं “ब्राह्मणवाद” के घोर विरोधी थे। किन्तु कुछ लोग अज्ञानता वश आज भी उन्हें ब्राह्मण विरोधी कहते हैं।
Fact 21: कोलंबिया विश्वविद्यालय ने 2004 में विश्व के TOP 100 विद्वानों की लिस्ट बनाई थी और उसमे पहला नाम डॉ. भीमराव आंबेडकर है। यह भारत के लिए गर्व का विषय है।
Fact 22: बाबासाहेब ने लंडन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स में 8 वर्ष समय लगनेवाली पढाई केवल 2 वर्ष 3 महिने में पूरी की थी इसके लिए उन्हें रोज 21-21 घंटो पढना पडा था।
Fact 23: 2012 में CNN IBN और History TV18 ने “The Greatest Indian” नामक सर्वे में “बाबासाहेब डॉ. बी.आर.आंबेडकर” “सबसे महानतम भारतीय” चूने गये है।
Fact 24:  बचपन में हुए भीषण जातिगत भेदभाव से उनके बालमानस पर गहरा आघात पंहुचा। जिसके कारण उन्होंने वर्णव्यवस्था पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने पूर्व में अथक प्रयास किये की हिन्दू धर्म से वर्ण व्यवस्था समाप्त हो सके और सभी को समान समझा जाए। ना कोई ऊँच हो ना कोई नीच। किन्तु उनके जाति व्यवस्था को लेकर सभी प्रयास विफल हुए। इसीलिए उन्होंने हिन्दू धर्म की वर्णव्यवस्था से तंग आकर हिन्दू धर्म को छोड़ने का पूरा मन बना लिया। 14 अक्टूबर 1956 को नागपुर की दीक्षा भूमि में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने अपने 8,50,000 समर्थको के साथ हिन्दू धर्म का त्याग करके बौद्ध धर्म ग्रहण कर लिया तथा दीक्षा ली। उनका धर्मपरिवर्तन विश्व में एतिहासिक है क्योंकी यह विश्व का अब तक का सबसे बडा धर्मांतरण है।
Fact 25: बाबासाहेब को बौद्ध धर्म की दीक्षा देनेवाले महान बौद्ध भिक्षू महत्थवीर चंद्रमणी ने बाबासाहेब को “इस युग का आधुनिक बुद्ध”  और महान “युग प्रवर्तक” कहॉ था।
Fact 26: लंडन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स से “डॉक्टर ऑल सायन्स” यह अनमोल डॉक्टरेट पदवी प्राप्त करनेवाले बाबासाहेब विश्व के पहले और एकमात्र महापुरूष है। कई बुद्धिमान छात्रों ने प्रयास किये पर वे सफल नहीं हो सके।
Fact 27: बोधिसत्त्व डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की प्रसिद्ध किताब “दि बुद्ध अण्ड हिज् धम्म” भारतीय बौद्धों का “धर्मग्रंथ” है।
Fact 28: बाबासाहेब ने पाली भाषा का व्याकरण (Grammar) और शब्दकोश (Dictionary) भी लिखा है।
Fact 29: बाबासाहेब 500 ग्रज्यूएटों तथा हजारों विद्वानों से भी बुद्धिमान है यह गव्हर्नर लॉर्ड लिनलिथगो का मानना था। और आज भी वहां की जनता उन्हें वही मान सम्मान देती है।।
Fact 30: पीने के पाणी के लिए सत्याग्रह (महाड़ सत्याग्रह) करने वाले बाबासाहेब विश्व के प्रथम और एकमात्र सत्याग्रही है। जो गांधीजी ने भी आज तक नहीं किया।।
Fact 31: 1954 में नेपाल,काठमांडू में हो रही “जागतिक बौद्ध धर्म परिषद” में बौद्ध भिक्षुओं नें डॉ बाबासाहेब आंबेडकर को “बोधीसत्त्व” यह बौद्ध धर्म की सर्वोच्छ उपाधी प्रदान की है।
Fact 32: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने भगवान बुद्ध , संत कबीर और महात्मा फुले इन तीनों महापुरूषों को अपना गुरू माना है। जो समानता समभाव में विश्वास रखते थे।
Fact 33: भारत में सबसे अधिक फोलोअर्स बाबासाहेब के ही है।
Fact 34: बाबासाहेब ने कुल 9 सत्याग्रह किये थे। और उन्होंने 5 News Papers का संपादन भी किया था।
Fact 35: Social Engineering का श्रेय बाबासाहेब को ही दिया जाता है।
Fact 36: दुनिया में सबसे अधिक Statue बाबासाहेब के ही है। उनकी जयंती भी पुरे विश्व में मनाई जाती है।
Fact 37: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर दुनिया के बहुत बडी आबादी के प्रेरणास्त्रोत है इसलिए उन्हें “विश्वभूषण” भी कहॉ जाता है।
Fact 38: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने कुल 32 डिग्रीयॉ हासिल की है। जो अपने आप में मिसाल है।
Fact 39: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर विश्व के सबसे महान युगप्रवर्तक है जिन्होंने महज 40 वर्षो में 5000 वर्षों का इतिहास बदल दिया।
Fact 40: किताबों के लिए “घर” बनानेवाले बाबासाहेब दुनिया के एकमात्र पस्तकप्रेमी थे।
Fact 41: बाबासाहेब पीछडी जाती के पहले वकिल थे।
Fact 42: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर खुद संस्कृत भाषापंडित भी थे, और उन्होंने यह भाषा वे लगनसे स्व-अध्ययन कर सिखे, अछूतो को संस्कृत भाषा सिकने का अधिकार नहीं था। सन 1930 से पहले निम्न वर्ग (sc st obc) के लोगो का वेद, पुराण, शास्त्रों आदि का उच्चारण करना, उनके लिए महापाप समझा जाता था तथा ऐसा करने पर उच्च वर्गों द्वारा घोर असहनीय दंड दिया जाता था। उनके प्रयासों के कारण ही आज प्रत्येक वर्ग वैद पुराण आदि कोई भी धार्मिक पुस्तक पढ़ सकता है।।
Fact 43: ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने “The Makers of the Universe” नामक जागतिक सर्वेक्षण किया जिसमें पिछले 10 हजार वर्षो के  Top 100 मानवतावादी विश्वमानवों की लिस्ट बनाई और उसमें चौथा नाम डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का है।
Fact 44: बाबासाहेब दलितों के साथ-साथ गरीब ब्राह्मण छात्रों को भी खुलकर मदत करते थे।
Fact 45: बाबासाहेब ने Reserve Bank of India की स्थापना में बहुत अहम भूमिका निभाई। उनकी किताब The Problem of Rupee- Its Origin & its solution से इसके लिए कई सुझाव लिए गए।
Fact 46: यह बात बहुत कम लोग जानते हैं, जब ऑक्टोंबर 1947 में पाकिस्तानी सैनिकों ने काश्मिर पर हमला कर दिया तो बाबासाहेब ने काश्मिर बचाने के लिए महार बटालियन भेजने की सलाह दी और महार बटालियन ने पाकिस्तान सैनिकों को हराकर काश्मिर बचाया था। किन्तु कुछ कश्मीरी पंडितो ने इतहास से उनका नाम हटा दिया।
Fact 47: दामोदर घाटी परीयोजना , महानदी डॅंक, सोनघाटी बांध, दामोदर और हिंराकूड परीयोजना जैसे 15 बडे बांधों के निर्माण में बाबासाहेब ने अहम भूमिका बजाई और उन्हें पुरा कराया।
Fact 48: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर के प्रेरणा से ही भारत के Finance commission याने वित्त आयोग की स्थापना हुई थी। तथा RBI की स्थापना में उनकी अहम्  भूमिका रही।
Fact 49: भारत में Employment Exchange की स्थापना डॉ बाबासाहेब के विचारों के वजह से ही हुई थी।
Fact 50: भारत के पानी और बीजली के Grid System की स्थापना में भी डॉ. आंबेडकर का अहम योगदान रहा है।
Fact 51: भारत को एक स्वतंत्र्य चूनाव आयोग भी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की देण है।
Fact 52: डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने भारतीयों को मतदान का अधिकार दिया है, स्त्रीओं को मतदान का अधिकार देना बाबासाहेब की बडी जीत है।
Fact 53: विश्व में हर जगह बुद्ध की बंद आंखो वाली प्रतिमाए एवं पेंटिग्स दिखाई देती है लेकिन बाबासाहेब जो उत्तम चित्रकार भी थे उन्होंने सर्वप्रथम बुद्ध चित्र बनाया जिसमें बुद्ध की आंखे खूली थी।
Fact 54: विश्व में सबसे अधिक Songs और किताबें डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर इस महान नेता पर ही लिखी गई है।
Fact 55: बाबासाहेब का पहला Statue उनके जीवीत रहते ही 1950 बनवाया गया था, और यह Statue कोल्हापूर शहर है।
🌺🍀🌷🌺🍀🌷🌺🍀🌷🌺🍀🌷🌺🍀🌷🌺🍀🌷
❗❗❗❗दिल 💕 से जय भीम ❗❗❗❗

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s