उड़ीसा पुरी में भगवान बुद्ध का दांत की आज भी पूजा किया जाता है,भगवान बुद्ध का दांत को स्थापित करना को नवकलेवर कहते है ।…R R Bag Bauddh


मैं उड़ीसा का हूं याने आदि बौद्ध भूमि कलिंगा का हूं । मेरा जो सरनेम है वह बाग है और बाग जो है वो नाग शब्द की अपभ्रंश हो सकता है । क्योंकि उड़ीसा में नाग राजाओं ने बुद्धिज्म को उनका राज्य के धम्म के रूप में स्वीकार किया था । पुरी जगन्नाथ मंदिर में भगवान बुद्ध का दांत की आज भी पूजा किया जाता है । अगर हम देखेंगे जो नबकलेबर जगन्नाथ जी का होता है वह और कुछ नहीं एक मूर्ति से दूसरे मूर्ति में भगवान बुद्ध का दांत को स्थापित करना उसी को नवकलेवर कहते है ।

इसी विषय में विश्व विख्यात साहित्यकार प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद जी विशेष रूप इस चीज का उल्लेख किया है।ओड़िसा के खुर्दा जिले के गोविंदपुर गाँव से बुद्ध की जो प्रतिमा मिली है और जिस प्रतिमा की रक्षा सातमुखी नाग कर रहे हैं, वह सातमुखी नाग वस्तुतः नव नाग वंश के सात राजाओं के प्रतीक हैं।

नव नाग वंश की स्थापना दूसरी सदी के मध्य में नव नाग ने की थी, जिस वंश के सर्वाधिक प्रतापी राजा वीरसेन नाग थे और अंतिम तथा सातवें राजा भव नाग थे। कोई दो सौ साल बाद चौथी सदी के मध्य में नव नाग वंश का पतन हो गया।

नव नाग वंश के पतन के बाद सात नाग राजाओं द्वारा की गई बौद्ध सभ्यता की सुरक्षा के स्मृतिस्वरूप कलाकारों द्वारा सातमुखी नाग के सुरक्षा घेरे में बुद्ध की यह प्रतिमा बनाई गई है।

यहीं कारण है कि चौथी सदी के पहले इस प्रकार की बुद्ध-प्रतिमा कहीं से नहीं मिलती है और जिस इतिहासकार ने इस प्रतिमा की उम्र 1400 साल बताई है, वह सही बताई है।

इसी बात से यह सिद्ध होता है की उड़ीसा में बुद्धिज्म और नाग राजाओं का पतन के बाद या ब्राह्मणवाद ने छल कपट से यहां पर हिन्दुवाद को स्थापित किया लिया

 

2 thoughts on “उड़ीसा पुरी में भगवान बुद्ध का दांत की आज भी पूजा किया जाता है,भगवान बुद्ध का दांत को स्थापित करना को नवकलेवर कहते है ।…R R Bag Bauddh

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने मैं बोध कथा वाचक हूं
    मेरा नाम शास्त्री शाक्य राहुल सिंह बौद्ध
    जिला हरदोई से उत्तर प्रदेश

    9198979617
    अगर आपके पास समय हो तो मेरा फोन नंबर लगा कर हमसे बात कर ले

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s